खेल-कूद

Birthday Special- मोहम्मद अज़हरुद्दीन

मोहम्मद अजहरुद्दीन भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान रहे हैं। उनका जन्म 8 फरवरी, 1963 को हैदराबाद में हुआ । मोहम्मद अजहरुद्दीन राजनेता भी है. वे एक बेहतरीन बल्लेबाज थे और 1990 में उन्होंने भारतीय टीम की कप्तानी भी की है. उनकी उपलब्धियों को देखते हुए 1986 में उन्हें अर्जुन पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था.


2000 में अजहरुद्दीन को मैच-फिक्सिंग के आरोप में दोषी पाया गया और BCCI ने उनपर लाइफ टाइम बैन लगा दिया था. 8 नवंबर 2012 को आंध्र प्रदेश हाई कोर्ट ने उन पर लगे बैन को हटा दिया था.
अजहर बचपन से ही हैदराबाद में ही बडे हुए और आल सेंट हाई स्कूल, हैदराबाद में उन्होंने प्रारंभिक शिक्षा हासिल की. क्रिकेट खेलते समय ही वे निजाम कॉलेज, ओस्मानिया यूनिवर्सिटी, हैदराबाद, तेलंगना से बैचलर ऑफ़ कॉमर्स में ग्रेजुएट हुए.
अजहर का पहला विवाह नौरीन से हुआ, उन्हें दो बच्चे असद और अयाज़ भी हुए और लेकिन विवाह के 9 साल बाद ही उनका तलाक हो गया.

पहली पत्नी नौरीन के साथ

फिर उन्होंने एक्टर संगीता बिजलानी से 1996 में दूसरा विवाह कर लिया. संगीता से भी 2010 में अलग हो गये.

दुसरी पत्नी संगीता के साथ

फिर अज़हर ने दिल्ली की शन्नोमेरी तलवार से तीसरी शादी किया ।

तीसरी पत्नी के साथ

हमारा फेसबुक पेज लाइक करने के लिए क्लिक करें
उनके बेटे अयाजुद्दीन का एक रोड एक्सीडेंट में सिर्फ 19 साल की उम्र में ही देहांत हो गया.
अपने पहले टेस्ट से ही लगातार 3 शतक मारकर उन्होंने अपने क्रिकेट करियर की शुरुवात की थी.
1990 के समय में अजहरुद्दीन भारतीय टीम के कप्तान थे. वे भारत के सबसे सफलतम कप्तानों में से एक है जिन्होंने भारत को उनके कप्तानी में 90 वन-डे मैचों में जीत दिलवायी. बाद में उनकी इस उपलब्धि को 2 सितम्बर 2014 को महेन्द्रसिंह धोनी ने इंग्लैंड को हराकर पार किया और वन-डे मैचों में भारत के सबसे सफल कप्तान बने. उन्होंने भारत को 14 टेस्ट मैचों में भी जीत दिलवायी लेकिन बाद में उनके इस रिकॉर्ड को सौरव गांगुली ने तोडा, सौरव ने भारत को 21 टेस्ट मैचों में जीत दिलवायी.


अजहरुद्दीन ने अपने टेस्ट क्रिकेट में कुल 22 शतक, 45 के एवरेज से और 7 वन-डे शतक 37 के एवरेज से लगाये थे. और आज भी डेब्यू करते समय लगातार तीन टेस्ट में तीन शतक लगाने वाले वे पहले बल्लेबाज है. एक फील्डर के रूप में उन्होंने 156 कैच वन-डे क्रिकेट में पकडे है. उनका सर्वोत्तम टेस्ट स्कोर 199 है जो उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ मारे थे और 1991 में उनका नाम विज़डन क्रिकेटर ऑफ़ द इयर में शामिल किया गया था.
19 फ़रवरी 2009 को अजहरुद्दीन भारतीय राष्ट्रिय कांग्रेस में शामिल हुए थे. उसी साल उन्होंने कांग्रेस में रहते हुए 2009 में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद से चुनाव भी लड़ा था और उन्हें जीत भी मिली.


टोनी डी’सूज़ा के डायरेक्शन में बनी ‘अज़हर’ इनके जीवन पर आधारित है. जिसमें इमरान हाशमी, प्राची देसाई, नरगिस फाखरी और हुमा कुरैशी मुख्य भूमिका में हैं.

इमरान हाशमी

Comments

comments

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Most Popular

To Top