लेख/मंथन

मनकापुर राजघराने का केंद्र बिंदु बना ‘मंगल भवन’

लखनऊ (डेस्क)। यूपी इलेक्शन 2017 में ‘मंगल भवन’ मनकापुर राजघराने का केंद्र बिंदु बना है। दरअसल, राजघराने के लल्लन साहब के नाती कुंवर विक्रम सिंह राजघराने से विद्रोह कर गोंडा के 391 गौरा से निर्दलीय चुनाव लड़े। विक्रम अपने चाचा व पूर्व विधायक कुंवर आनंद सिंह का आर्शीवाद भी जा कर ले आए। जानकारों की मानें तो विक्रम की लोकप्रियता का ग्राफ इधर कुछ दिनों से बहुत तेजी से बढ़ा है। वह युवाओं के खासे पसंदीदा है। मनकापुर राजघराने की रौनक व भीड़ भी अब विक्रम के निवास ‘मंगल भवन’ पर दिखाई दे रही है।हमारा फेसबुक पेज लाइक करने के लिए क्लिक करें

 

जानकारों की मानें तो कुंवर विक्रम सिंह गौरा विधानसभा में 2017  का चुनाव दबंगई से लड़े। आलम यह था कि मनकापुर आंशिक इलाके में किसी दल का कोई प्रत्याशी वोट मांगने तक नहीं घुसा। एक-दो प्रत्याशी गए भी तो उन्हें वहां से भागने पर मजबूर कर दिया गया। उनकी दबंगई क्षेत्र में चर्चा का विषय बनी हैं, लेकिन पुरानी राति-नीति से ऊब चुके मतदाताओं को विक्रम की दबंगई खूब भा रही है।

दरअसल, कुंवर विक्रम बड़े राजनीतिक दल के चर्चित चुनिंदा नेताओं और उनके दबंग गुर्गों पर ही शिकंजा कस रहे हैं। उनके साथ गरीब तबका और बनिया वर्ग ज्यादा जुड़ा है। उनकी चार वर्षों की मेहनत रंग ला रही है। यदि विक्रम इसी रफ्तार से अपनी पकड़ बनाए रखने में कामयाब रहे तो 2019 में लोकसभा चुनाव में उनकी किसी बड़े दल से  इंट्री हो सकती है। उनका सामना खुद चचेरे भाई भाजपा सांसद को करना पड़ेगा।

चुनाव के दौरान भइया के चर्चित वाकये

*1. नामांकन दाखिल करने के बाद दस नई गाडिय़ों का काफिला और काफिले में ऊर्जावान नवयुवकों की फौज।

*2. ऐलान किया कि मनकापुर आंशिक में कोई भी प्रत्याशी इंट्री नहीं करेगा। इसका 90-फीसदी असर दिखाई भी दिया।

*3. मनकापुर आंशिक में एक प्रत्याशी के मंच पर पहुंच खुद के लिए वोट मांगा।

*4. रुपया बांटने की शिकायत पर मतदान के एक पूर्व कई मठाधीशों की गाडिय़ां रोक कर तलाशी कराना और उन्हें हद में रहने को समझाना।

*5. मसकनवां में एक दरोगा से अभद्रता भी चर्चा का विषय रही।*

एक क्षेत्रीय मतदाता का कहना है कि मंगल भवन में कार्यकर्ताओं का सम्मान है और जलपान की भी व्यवस्था रहती है। कुंवर उनके आने की सूचना पर तुरंत रिस्पांस करते हैं और आदर सत्कार करते हैं।

 

 

Comments

comments

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Most Popular

To Top