शिक्षा/रोज़गार

​AMU के संस्थापक सर सैयद अहमद खाॅन के द्विशतीय जन्म समारोह से सम्बन्धित कमेटी की हुई आज एक विशेष बैठक 

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के संस्थापक सर सैयद अहमद खाॅन के द्विशतीय जन्म समारोह से सम्बन्धित कमेटी की आज एक विशेष बैठक हुई जिसकी अध्यक्षता कुलपति प्रो. तारिक मंसूर ने की। मीटिंग में प्रो. तारिक मंसूर ने बताया कि भारत सरकार के संचार मंत्रालय के डाक एवं तार विभाग द्वारा सर सैयद के द्विशतीय जन्म दिवस के उपलक्ष में उन पर एक विशेष कवर जारी किया जायेगा।

कुलपति प्रो. तारिक मंसूर ने कहा कि सर सैयद के संदेश को जन मानस तक पहुॅचाने के लिये विश्वविद्यालय के सभी वर्गों को एकजुटता के साथ कार्य करना होगा ताकि उनके तार्किक दृष्टिकोण, उदारवादी मूल्यों एवं शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व के विचारों को लोग तक पहुॅचाया जा सके। इस अवसर पर प्रो. मंसूर ने द्विशतीय समारोह के अन्तर्गत किये गये अब तक के कार्यों का अवलोकन किया तथा आगामी कार्यक्रमों पर विचार विमर्श किया।

कमेटी के सदस्य तथा उर्दू अकादमी के निदेशक डाॅ. राहत अबरार ने बताया कि एनसीपीयूएल नई दिल्ली के वित्तीय सहयोग से उर्दू अकादमी द्वारा 16 से 18 सितम्बर 2017 को सर सैयद पर एक तीन दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन किया जायेगा। जिसमें सर सैयद के जीवन तथा उनके कार्यों पर विधिवत रूप से चर्चा होगी।
मीटिंग में निर्णय लिया गया कि इस श्रखंला में 15-16 अक्टूबर 2017 को विश्वविद्यालय में सर सैयद द्विशतीय अन्तर्राष्ट्रीय पूर्व छात्र सम्मेलन का आयोजन किया जायेगा ताकि विश्वविद्यालय के पूर्व छात्रों से विकास सम्बंधी विभिन्न कार्यक्रमों में उनका सहयोग प्राप्त किया जा सके।

ज्ञात हो कि कुलपति प्रो. तारिक मंसूर ने हाल ही में पूर्व छात्रों के नाम एक खुला पत्र जारी किया था जिसमें उन्होंने विश्वविद्यालय के चहुमुंखी विकास में उनकी सक्रिय भागीदारी की अपील की थी।


इस अवसर पर प्रो. मंसूर ने द्विशतीय समारोह के अन्तर्गत विभिन्न कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार करने के लिये एक कमेटी गठित की जिसके अध्यक्ष अंग्रेजी विभाग में प्रोफेसर एमेरेटस प्रो. फरहत उल्लाह खाॅन होंगे।

प्रो. एम शाफे किदवई इस कमेटी के कनवीनर होंगे जबकि प्रो. इश्तियाक अहमद जिल्ली, प्रो. शीरीन मूसवी तथा वित्त अधिकारी प्रो. एसएम जावेद अख्तर को इस कमेटी का सदस्य नामित किया गया है।

Comments

comments

Most Popular

To Top