समाचार

यूपी की सड़कों पर दौड़ेगी ड्राइवर लेस कार

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार सूबे में विश्व की सबसे आधुनिक ट्रांसपोर्ट प्रणाली पर्सनलाइज्ड ट्रांसपोर्ट सिस्टम के तहत ड्राइवर लेस पॉड (बिना ड्राइवर की कार) चलाने की योजना पर विचार कर रही है.

अगर सरकार ने इस योजना को मंजूरी दे दी तो सिंगापुर की तरह यूपी के शहरों में भी लोग ‘ऑलवेज ऑन, ऑलवेज अवेलेबल’ की तर्ज पर यात्रा का आनंद ले सकेंगे. इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सामने सिंगापुर की एक कंपनी ने बुधवार को बाकायदा एक प्रेजेंटेशन भी पेश किया.हमारा फेसबुक पेज लाइक कीजिये

प्रेजेंटेशन देखने के बाद सीएम योगी ने अधिकारियों को योजना की स्वीकार्यता और फिजिबिलिटी का अध्ययन करने को कहा है. प्रेजेंटेशन के बाद मुख्यामंत्री ने कहा कि उनकी सरकार शहरों में ट्रैफिक की समस्या से निजात दिलाने और सुगम व सुविधाजनक यातयात व्यवस्था उपलब्ध कराना चाहती है. सरकार चाहती है कि मेट्रो के अलावा ऐसे सभी विकल्पों का बारीकी से अध्ययन किया जाए. उन्होंने कहा कि इस सिस्टम पर कोई भी कदम आगे बढ़ाने से पहले शहरों में इसकी जरुरत के बारे में अध्ययन कर लिया जाए.

इस बैठक में मुख्य सचिव राजीव कुमार, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एसपी गोयल, प्रमुख सचिव आवास मुकुल सिंघल, विशेष सचिव मुख्यमंत्री अमित सिंह, लखनऊ मेट्रो के एमडी कुमार केशव समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे.

पीआरटी के तहत चलने वाली ड्राईवर लेस पॉड सड़क पर नहीं बल्कि कॉलम पर बने हुए स्ट्रक्चर पर चलती है. यह यात्रियों द्वारा बटन दबाने पर खुद ही उनके पास पहुंच जाएगी. यह ‘ऑलवेज ऑन, ऑलवेज अवेलेबल’ के आधार पर कार्य करेगी और यात्रियों को उनके गंतव्य तक नॉन स्टॉप तक पहुंचाएगी. यह विश्व की सबसे आधुनिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम है.

Comments

comments

Most Popular

To Top